आप और कांग्रेस में हुआ गठबंधन, 3-3 सीटो पर लड़ेंगे चुनाव

Category: पॉलिटिक्स Written by वेब एडमिन Hits: 435

The अख़बार: आप और कांग्रेस में हुआ गठबंधन, 3-3 सीटो पर लड़ेंगे चुनाव

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) को लेकर दिल्ली में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) आप और कांग्रेस (Congress) के बीच गठबंधन हो गया है. सूत्रों की मानें तो दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों में से तीन-तीन पर दोनों पार्टियां अपने उम्मीदवार उतारेंगी. वहीं एक सीट शत्रुघ्न सिन्हा को दी जाएगी. माना जा रहा है कि शत्रुघ्न सिन्हा दोनों पार्टियों की ओर से शाझा उम्मीदवार होंगे. बता दें कि इससे पहले ही आम आदमी पार्टी ने 6 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया था.

आप और कांग्रेस में हुआ गठबंधन, 3-3 सीटो पर लड़ेंगे चुनाव

दरअसल, इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कांग्रेस की दिल्ली यूनिट के नेताओं के साथ गठबंधन पर चर्चा के लिए बैठक की बुलाई है. माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद आधिकारिक घोषणा हो सकती है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व गठबंधन के लिए तैयार था, लेकिन पार्टी की दिल्ली यूनिट इसके पक्ष में नहीं थी.

इसलिए करना पड़ रहा है गठबंधन

यहां पर बता दें कि हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) से आम आमदी पार्टी का गठबंधन नहीं हो पाया है और दिल्ली में भी कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं होने की स्थिति में AAP को बड़ा नुकसान होने का खतरा था। इस बीच अन्य घटक दलों का दबाव भी बढ़ता जा रहा है।

बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय महागठबंधन के घटकों का काफी दबाव था, खासकर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडु के साथ पश्चिम बंगाल की सीएम ममत बनर्जी का भी दबाव था कि AAP भाजपा को हराने के लिए सक्षम पार्टियों के साथ गठबंधन करे।

शीला दीक्षित नहीं चाहतीं AAP से गठबंधन

पिछले सप्ताह दिल्ली प्रदेश कमेटी कांग्रेस (DPCC) अध्यक्ष शीला दीक्षित ने आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ गठबंधन की संभावना को खारिज कर दिया था। प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने यह भी स्पष्ट रूप से कहा था कि आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस दिल्ली की सभी सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

शेयर करे...