Global Vision
www.glovis.in
Get Your Own Website @ Cheapest Rates.
Global Vision
www.glovis.in
Need a Newsportal Like This? +91-8770220567.
Breaking News

लाइव

आपकी राय

बॉलीवुड का टॉप एक्शन हीरो आप किस मानते हैं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो यात्रा - India Japan High Speed Train Deal


The अख़बार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-जापान के बीच 13वें वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अपनी दो दिवसीय यात्रा पर टोक्यो पहुंचे हुए हैं। इस बीच, सोमवार को प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता आयोजित की गई जिसमें पीएम मोदी और उनके जापानी समकक्ष शिंजो आबे शामिल हुए। जहां दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की गई। इस वार्ता के बाद भारत और जापान ने छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए जिनमें हाई स्पीड ट्रेन (India Japan High Speed Train Deal) और नौसैनिक सहयोग से जुड़े समझौते भी शामिल हैं।

 

इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जापान और भारत के संबंधों में हिंद और प्रशांत महासागर की तरह गहराई है। 21वीं सदी एशिया की सदी है, लेकिन इसके रूप-स्वरूप पर प्रश्न है। हम दोनों देशों के बीच 2 प्लस 2 वार्ता के लिए सहमति बनी। जापान में रग्बी वर्ल्ड कप और ओलंपिक आदि का आयोजन होने वाला है, इसके लिए मेरी शुभकामनाएं। 

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने जापान में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों को ‘नया भारत’ के निर्माण में सक्रिय भागीदारी के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि भारत व्यापक बदलाव के दौर से गुजर रहा है और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों का कहना है कि आने वाले दशक में भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था की अगुवाई करेगा।



उन्होंने अपने चार साल के कार्यकाल के दौरान देश के आर्थिक एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति का जिक्र किया। उन्होंने कहा, ‘‘भारत अभी व्यापक बदलाव के दौर से गुजर रहा है। विश्व मानवता के प्रति भारत के योगदानों की सराहना कर रहा है। देश को लोक कल्याण की दिशा में किये गये कार्यों और उसकी नीतियों का पुरस्कार मिल रहा है।’’ 

 

India Japan High Speed Train Deal

मोदी ने कहा कि भारत हमेशा भारतीय समाधान-वैश्विक उपादान की भावना के साथ काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि वित्तीय समावेश का भारतीय तरीका विशेषकर जन धन योजना-मोबाइल-आधार की तिकड़ी और डिजिटल लेन-देन के प्रारूप को दुनिया भर में अब सराहा जा रहा है। उन्होंने देश में दूरसंचार और इंटरनेट के बढ़ते नेटवर्क की सराहना की।

मोदी ने कहा, ‘‘भारत आज के समय में डिजिटल संरचना के क्षेत्र में शानदार प्रगति कर रहा है। ब्राडबैंड अब गांवों में पहुंच रहा है और देश में 100 करोड़ से अधिक सक्रिय मोबाइल उपभोक्ता हैं। एक जीबी डेटा शीतलपेय की छोटी बोतल से भी सस्ता है। यह डेटा सेवाओं को लोगों तक पहुंजाने का जरिया बन रहा है।’’ ‘मेक इन इंडिया’ मुहिम के बारे में मोदी ने कहा कि यह मुहिम वैश्विक ब्रांड बनकर उभरा है।

उन्होंने कहा, ‘‘हम न केवल भारत के लिए बल्कि दुनिया भर के लिए गुणवत्तायुक्त उत्पाद बना रहे हैं। भारत वैश्विक केंद्र बनता जा रहा है, विशेषकर इलेक्ट्रॉनिक्स और वाहन विनिर्माण के क्षेत्र में। हम तेजी से मोबाइल फोन विनिर्माण के क्षेत्र में पहला पायदान हासिल करने की ओर बढ़ रहे हैं।’’ 

उन्होंने कहा कि भारत में बनाये जा रहे समाधान और हो रहे नवोन्मेष न केवल लागत के हिसाब से किफायती हैं बल्कि गुणवत्ता में भी सर्वश्रेष्ठ हैं। उन्होंने इसके लिये भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का उदाहरण दिया।

मोदी ने कहा, ‘‘पिछले साल हमारे वैज्ञानिकों ने एक साथ में 100 से अधिक उपग्रह प्रक्षेपित कर नया कीर्तिमान स्थापित किया। हमने काफी कम लागत में चंद्रयान और मंगलयान भेजा। भारत 2022 में अंतरिक्ष में गगनयान भेजने की तैयारी कर रहा है। गगनयान हर मायने में भारतीय होगा और इसमें जाने वाला एक यात्री भी भारतीय होगा।’’ 

India Japan High Speed Train Deal

India Japan High Speed Train Deal

उन्होंने कहा कि देश में हो रही गतिविधियों के कारण भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनता जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘इन गतिविधियों को देखने के बाद अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों का कहना है कि आनेवाले दशक में भारत वैश्विक आर्थिक वृद्धि की अगुवाई करेगा।’’ मोदी ने कहा कि जापान और यहां रह रहे भारतीय समुदाय का भारत की आर्थिक वृद्धि में बड़ी भूमिका है। प्रधानमंत्री ने नया भारत बनाने के लिए स्मार्ट संरचना तैयार करने में जापान के योगदान पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘बुलेट ट्रेन (India Japan High Speed Train Deal) से लेकर स्मार्ट शहरों तक जापान नया भारत के लिए तैयार हो रही बुनियादी संरचना में योगदान दे रहा है।’’ 

प्रधानमंत्री ने भारतीय समुदाय के लोगों को जापान में भारत का दूत बताते हुए उनसे देश में निवेश करने तथा मातृभूमि से सांस्कृतिक संबंध बनाये रखने का आह्वान किया। उन्होंने मार्शल आर्ट वाले देश जापान में कबड्डी और क्रिकेट प्रचलित करने के लिये भारतीय समुदाय की सराहना की।

India Japan High Speed Train Deal

उन्होंने कहा, ‘‘दिवाली के समय अंधेरे को दूर करने वाले दिये की तरह आप लोग जहां भी हैं, भारत की ज्योति को जापान और दुनिया के हर कोने में फैला रहे हैं और देश को गौरवान्वित कर रहे हैं।’’ मोदी ने कार्यक्रम के दौरान सरदार वल्लभभाई पटेल की विरासत को भी याद किया। उन्होंने कहा, ‘‘हम हर साल सरदार पटेल का जन्म समारोह मनाते हैं, लेकिन इस बार हम पूरे विश्व का ध्यान आकर्षित करेंगे। गुजरात में, उनके जन्मस्थान में, सरदार साहब की मूर्ति तैयार हो रही है जो विश्व की सबसे लंबी मूर्ति होगी।’’ 

कहा जा रहा है कि सरदार पटेल की यह मूर्ति अमेरिका के स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी ऊंची होगी। इसे गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे बनाया जा रहा है। उन्होंने भारतीय समुदाय को वाराणसी में जनवरी में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस और अर्द्ध कुंभ में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया।


Team,
The अख़बार

आप हमे अपने समाचार भी भेज सकते है, भेजने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे या हमे Whatsapp करे +91 8770285881...


आप हमारे ताज़ा समाचार सीधे अपने WhatsApp पर प्राप्त कर सकते है अपने मोबाइल से इस लिंक पर क्लिक करे...
शेयर करे...

वीडियो

प्रमुख ख़बरें

बना राज्य का २८वाँ आदिवासी बहुल जिला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

बना राज्य का २८वाँ आदिवासी बहुल जिला गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

पेंड्रा. छत्तीसगढ़ में नवगठित जिले गौरेला-पेंड्रा-मरवाही सोमवार को अस्तित्व में आने जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश...

भारत की प्रतिक्रिया/ एक और द्विपक्षीय वार्ता करना चाहता है चीन

भारत की प्रतिक्रिया/ एक और द्विपक्षीय वार्ता करना चाहता है चीन

भारत को निमंत्रण/ एक और द्विपक्षीय वार्ता करना चाहता हैचीन The अख़बार: भारत चीन रिश्ते...

Facebook

Connect With Us

Contact Us

 

This email address is being protected from spambots. You need JavaScript enabled to view it.

www.theakhbar.in